Top

वंदेभारत मिशन: अगस्त में 300 उड़ानें संचालित करेगा एयर इंडिया

वंदेभारत मिशन: अगस्त में 300 उड़ानें संचालित करेगा एयर इंडिया

नई दिल्ली। भारत में रूके विदेशी नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के लिए एयर इंडिया अगस्त में 130 से अधिक विशेष उड़ानों को संचालित करेगा। वहीं विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए लगभग 150 विशेष विमान परिचालित किए जाएंगे क्योंकि अगस्त में भी रेगलुर अंतरराष्ट्रीय उड़ान की कोई संभावना नहीं है। अभी तक लगभग दस लाख भारतीयों को विदेश से स्वदेश लाने और लगभग 6 लाख विदेशियों को उनके देश तक पहुंचाने के लिए एयर इंडिया ने दिन रात अपनी सेवाएं दी है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार रूके लोगों को सुरक्षित लाने या ले जाने के लिए शुरू किया गया वंदे भारत मिशन के तहत केवल 15 अगस्त को भारत से कोई विमान विदेश के लिए नहीं उड़ेगा। बाकी दिनों में लगभग रोज ही लोगों को लाने और यहां से ले जाने की सेवाएं चालू रहेंगी। कोविड 19 के कारण रद्द हुई अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं के कारण पूरे विश्व में लोग जहां थे वहीं रूक गए अब धीरे धीरे सभी अपने-अपने गंत्वय पर पहुंच रहे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार विशेष उड़ाने मुंबई, हैदराबाद, चेन्नइ्र्र, बेंग्लूरू और दिल्ली से संचालित होंगी। सबसे ज्यादा उड़ाने दिल्ली से जाएंगी और दिल्ली ही आएंगी। जिन देशों के नागरिकों को सकुशल उनके गंतव्य पर पहुंचाया जाएगा उनमें ब्रिटेन, आबूधाबी, इटली, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, चीन और सिंगापुर के नागरिक हैं। इन्हीं देशों में फंसे भारतीय नागरिक को स्वदेश लाया जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)

Share it